Skip to main content

Tez app क्या है? और साथ ही 51रू का फायदा,Google payment app की पूरी details हिंदी में।

Tez app क्या है? Google payment app की पूरी details हिंदी में।

नमस्कार दोस्तों, google ने अभी अपने new payment app को launch किया है, जिसका नाम है Tez. यह एक payment app है जो सिर्फ़ India के लिए google ने develop किया है। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि Tez ऐप क्या हैं और Tez ऐप के features क्या है.

India के Digital India programming को ध्यान में रखते हुए google ने अपना खुद का payment app develop किया है। Tez app से आप किसी भी व्यक्ति को अपने mobile से ही पैसे send सकते है या receive कर सकते है। Tez App में आपको सिर्फ अपना bank account link करना है। account link करना भी बेहद आसान है, आपको सिर्फ आपका mobile number जो bank में register है उसको दर्ज करना है। Tez App आपके bank details को अपने आप fetch कर लेगा।

Tez App features in Hindi

Google Payment App (Tez) में कुछ ऐसे खास features है जो आपको BHIM App , PhonePe में नही दिखाई देंगे। नीचे Tez app के कुछ खास features बताये गए है।

1. Tez Cash Mode

Tez app का सबसे unique feature है Cash Mode. यह फीचर से दूसरे Tez user को अपना phone number, UPI ID बताए बिना/जाने बिना पैसे भेज सकते है या पा सकते है। यह feature में आपको दूसरे Tez user का फ़ोन अपने phone के नजदीक रखना होगा। Cash Mode automatically अपने नजदीकी user को detect कर लेगा ( ultrasonic frequency sound के जरिए)। इसी तरह आप one क्लीक में पैसे send/receive कर सकते है।

2. UPI support

Google payment app (Tez) में आपको native UPI support मिल जाता है। याने की BHIM App , PhonePe जैसे app के सभी features आपको Tez में मिल जाती है। UPI से आप किसी भी दूरसे UPI यूजर को UPI ID की मदद से पैसे send/ receive कर सकते है।

3. Payment through Account number and IFSCe

अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेजने है , जो UPI app नही use करता हो। तो आप account number और IFSC number के द्वारा भी पैसे भेज सकते है। याने की अब आपको किसी भी Bank App को इस्तेमाल करने की जरूरत नही होगी।

4. Payment through QR code

Tez app के जरिए आप सिर्फ QR code को scan करके पैसे भेज सकते है। BHARAT QR जैसे App की features अब आपको Tez app में ही मिल जाएंगी।

5. Payment through Mobile Number

Tez payment app के जरिए आप सिर्फ mobile number के जरिए भी पैसे भेज सकते है। अपने contact list से सिर्फ आपको Tez user का mobile number enter करना है और 1-click में आप पैसे भेज सकते है।

6. Google Security

आपको पता ही होगा कि Google, security के मामले में काफी research करता है। Tez app में भी आपको google के security features मिल जाएंगे जो दूसरे apps में नही मिलते।

Tez app को अपने phone में जो भी lock है उसके जरिए lock कर सकते है। या फिर आप Google PIN create कर सकते है ,जो google server में सेव हो जाएगा।

7. Multiple Account Support

Tez app में आप अपने सभी apps को link कर सकते है। यह feature आपको BHIM app में नही मिलता।

Tez app android और Apple smartphones के लिए उपलब्ध है। Android version के smart phones के लिए Tez app आप Play Store से download कर सकते है।

Tez app क्या है?

इसी तरह iOS version 8 के ऊपर के iPhones में आप Tez app आप app store से download कर सकते है।

TEZ ऑफर

1.Share and earn 51 ₹ ऑफर

दोस्तो इस ऑफर का फायदा हमे तब मिलेगा जब हम किसी को अपने tez app से तेज़ ऐप्प downlode करने का लिंक भेजेंगे। और जब वह किसी को इस ऐप्प से पहला पेमेंट करेगा किसी को जब उसे भी 51रु मिलेगा। उसके बैंक खाते मैं और साथ ही लिंक भेजनें वाले को भी मिलेगा।

2.स्क्रेच कूपन ऑफर और लक्की ड्रा 1 लाख ऑफर

दोस्तों कूपन स्क्रेच ऑफर का लाभ हमे तब मिलेगा जब हम किसी को 150 रु से ऊपर का किसी को पेमेंट करते है। और एक सप्ताह मैं पांच पेमेंट पर पांच स्क्रेच कूपन मिलेंगे। और इसे स्क्रेच करने पर 1000 रू तक का ड्रा लग सकता है। यह तो हुई स्क्रेच कूपन की बात और अब बात करते है 1 लाख के ड्रा की और इस में कैसे हिसा ले। जब हम 500 ₹का किसी को भी पेमेंट करेंगे तो हम इस ड्रा में सामिल हो जायेगें और यह लक्की ड्रा महीने के हर शुक्रवार को खुलता है।

👆 👆

>मुझे उम्मीद है Google payment App (Tez) के बारे में यह जानकारी आपको उपयोगी साबित होगी। आपको किसी भी प्रकार की शंका या सवाल है तो निचे कमेंट में जरूर बताएं।

Comments

Popular posts from this blog

Free Credit score check

अब मुफ्त मे अपना क्रेडिट स्कोर चेक करे । Share on WhatsApp

बहुत काम आएंगी आपके स्मार्टफोन में ये सेटिंग अपने स्मार्टफोन में अगर आपको अच्छी परफॉर्मेंस चाहिए, तो सेटिंग्स में करें ये बदलाव ।

बहुत काम आएंगी आपके स्मार्टफोन में ये सेटिंग अपने स्मार्टफोन में अगर आपको अच्छी परफॉर्मेंस चाहिए, तो सेटिंग्स में करें ये बदलाव । 1. आमतौर से मैसेज या व्हाट्सऐप जैसी ऐप्लीकेशन से आने वाले मैसेज का नोटिफिकेशन टेक्स्ट सहित लॉक स्क्रीन पर दिखाई दे जाता है। आप फोन के नोटिफिकेशन सेक्शन में जाकर 'शो नोटिफिकेशन बट हाइड कंटेंट' पर टैब करने के बाद इन्हें छिपा सकते हैं। आपके मैसेज का कंटेंट बिना फोन अनलॉक किए नहीं दिखेगा। 2. आपको ट्रैक करते हुए गूगल पर्सनलाइज्ड ऐड दिखाता है। इसके पीछे कंपनी का पूरा एक ट्रैकिंग सिस्टम काम करता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपको ट्रैक किया जाए, तो गूगल की सेटिंग्स में जाकर 'डिलीट एडवरटाइजिंग आईडी' पर टैप कीजिए। आपको इसके बाद भी विज्ञापन दिखेंगे, लेकिन वे पर्सनलाइज्ड नहीं होंगे। यानी अगर एक दिन पहले आपने किसी अन्य डिवाइस पर लॉगिन करके पर्स की खरीदारी या सर्च की है, तो पर्स से संबंधित कई विज्ञापनों की झड़ी नहीं लगेगी। 3. स्क्रीन टाइम आउट में बदलाव करके आप बैटरी से लेकर प्राइवेसी तक बचा सकते हैं। इस अवधि को कम से कम रखेंगे, तो फोन अनल

SMS भेजकर लॉक करें अपना आधार नंबर, कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल

SMS भेजकर लॉक करें अपना आधार नंबर, कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल। आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल आज के समय में सिम खरीदने से लेकर बैंक में अकाउंट खुलवाने तक के लिए होता है। साथ ही अब लोगों की सारी निजी जानकारी इस कार्ड से जुड़ी होती हैं। लेकिन किसी कारणवश डाटा लीक हो जाता है, तो इससे लोगों को बहुत नुकसान होता है। इस समस्या को ध्यान में रखकर यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई ने एक फीचर जारी किया है। कार्ड धारक इस फीचर से आधार नंबर को लॉक या अनलॉक कर सकेंगे। आधार कार्ड इस फीचर के माध्यम से डाटा को सुरक्षित रख सकेंगे। साथ ही आधार कार्ड से धोखाधड़ी होने वाली घटनाओं पर रोक लगाई जाएगी। यह फीचर ताले की तरह काम करेगा, जिसे कोई भी बाहरी व्यक्ति अनलॉक नहीं कर पाएगा। साथ ही हैकर्स लोगों की बिना अनुमति के आधार वेरिफिकेशन नहीं कर सकेंगे। इस फीचर का उपयोग करने के लिए लोगों को अपने रजिस्टर नंबर से आधार नंबर को लॉक करने के लिए एसएमएस सेंड करना होगा। तो चलिए जानते हैं कैसे करें आधार नंबर को लॉक... 1• आधार नंबर लॉक करने के लिए कार्ड धारक को 1947 पर GETOTP लिखकर एसए